Life insurance in Hindi (LIC) :जाने लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है? इसके क्या-क्या फायदे हैं. पॉलिसी तथा लाभ

Life insurance in Hindi : कई देशों की तरह भारत में भी आजकल बीमारी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है जिसमें कुछ खान-पान के कारण बढ़ रहा है कुछ बीमारी प्रदूषण के कारण भी धीरे-धीरे व्यक्ति को बीमार कर रहा है व्यक्ति का जीवन का समय धीरे-धीरे घटना ही जा रहा है प्रतिदिन रोड दुर्घटना देखने तथा सुनने को मिलता है व्यक्ति अब अपना लाइफ इंश्योरेंस कारण सरकार से अधिक पैसे प्राप्त करें।

Life insurance in Hindi

हम जानते हैं कि हमारी जिंदगी तथा किसी का भी जीवन बहुत ही ज्यादा प्यार है अगर आपकी जिंदगी में अचानक किसी भी प्रकार से उलझना पड़ जाए तो उससे पहले लाइक इंश्योरेंस कार्ड जरूर बना ले ताकि आपको भारत सरकार कुछ पैसे दे सके।

Life insurance Kya Hota Hai

आप अक्सर यह जरूर सुनते होंगे लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है जिसमें व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद उसके पॉलिसी के अनुसार पैसे उसके परिवार तथा नॉर्मिणी को दिए जा सके।

इसका अर्थ यही होता है कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना अगर उसे व्यक्ति के साथ हो जाता है जिस व्यक्ति का नाम से लाइव इंश्योरेंस बीमा जमा हो रहा है तो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी उसे व्यक्ति द्वारा किए गए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के अनुसार उसे व्यक्ति के परिवार को वह रकम देगी जिसे कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद परिवार वाले को एक सहारा मिल सके।

लाइफ इंश्योरेंस करवाना क्या जरूरी है?

जब आप लाइफ इंश्योरेंस कर लेते हैं तो प्रत्येक साल कुछ पैसे इसमें भरने होते हैं करीबन 10 से 20 साल तक पैसे भरने के बाद अपना पैसा को निकालना चाहते हैं तो जितना पैसा आप जमा किए होंगे उतना पैसा आपका एक बार इकट्ठा होकर निकल जाएगा हालांकि प्रत्येक लोग लाइफ इंश्योरेंस इसलिए भरते हैं ताकि मृत्यु हो जाने के बाद परिवार वाले इस पेज से काम चल सके।

ऑनलाइन जीवन बीमा के तहत कंपनी का एक एजेंट आता है जो की ऑनलाइन बीमा करवाने की सारी प्रक्रिया को समझता है।

जीवन बीमा करवाने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी के टेलीफोन नंबर पर रिक्वेस्ट भेजनी होगी इस रिक्वेस्ट के बाद कुछ समस्या शर्तों की पालन करना होगा 20 से 60 वर्ष के बीच जीवन बीमा करने वाले व्यक्ति किसी भी जानलेवा बीमारी तथा मानसिक रूप से अस्वस्थ ना हो इन्हीं बातों का ध्यान में रखना होगा।

लाइफ इंश्योरेंस कितने रुपए का लेना चाहिए?

जीवन बीमा कितना लेना है यह आप पर निर्भर करता है कितने वर्ष तक लेना है आप डिपेंड कर सकते हैं परिवार में कितने लोगों के लिए है इस बात पर निर्भर करता है व्यक्ति को उसकी आय का 10 से 15 गुना राशि का जीवन बीमा कर सकते हैं।

Also Read…

Comments are closed.